20 अप्रैल: देश– विदेश की कुछ मुख्य खबरें एक नजर में

Spread the love

नई दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा मामले में सख्त कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस ने 5 आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगा दिया गया है। पुलिस ने इसके लिए गृह मंत्रालय से अनुमति मांगी थी जिसके बाद गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस की अनुमति दे दी है।

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आपराधिक प्रक्रिया पहचान विधेयक 2022 को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है, इस विधेयक के कानून बनने से पुलिस को अपराध में आरोपीतो और दोषियों की शारीरिक और बायोलॉजिकल सैंपल लेने का अधिकार मिल जाएगा यह अधिनियम बंदियों की पहचान अधिनियम 1920 की जगह लेगा।

नई दिल्ली। उच्च शिक्षा पाने के लिए छात्रों के विदेश में होने वाले पलायन को थामने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को अब विदेश जाने की जरूरत नहीं होगी वह देश में रहकर दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ पढ़ाई कर सकेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इसको लेकर प्रस्तावित नियमों को मंजूरी दे दी है।

देहरादून उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लिए अपनी सीट छोड़ने की घोषणा करने वाले चंपावत से भाजपा विधायक कैलाश गहतोड़ी ने प्रदेश भाजपा संगठन को अपना त्यागपत्र सौंप दिया है। जिसके बाद अब तय हो गया है कि मुख्यमंत्री धामी चंपावत से ही उप चुनाव लड़ेंगे।

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा की उत्तराखंड की शांति को बनाए रखने और धर्म संस्कृति को बचाए रखने के लिए सरकार अपने स्तर से अभियान चलाएगी। जिसके लिए उत्तराखंड में बाहर से आए व्यक्तियों की पहचान के लिए सत्यापन अभियान चलाया जाएगा।

मध्य प्रदेश। अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डीजीपी विपिन माहेश्वरी ने मंगलवार को मध्य-प्रदेश के खरगोन पहुंचकर दंगा प्रभावित क्षेत्रों में उपद्रव से हुए नुकसान का जायजा लिया।

उत्तराखंड में गर्मी बढ़ने के चलते जंगल की आग विकराल रूप लेने लगी है। वहीं पर्वतीय जिलों में जंगल धधकने की पिछले 24 घंटे में 117 घटनाएं दर्ज की गई है ।जिनमें से 199 हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है।

जयपुर। राजस्थान के झुंझुनू जिले में मंगलवार की दोपहर को अस्थि विसर्जन के बाद घर लौट रहे एक ही परिवार के 11 लोगों की सड़क हादसे में मौत हो गई। जबकि इस हादसे में 7 लोग घायल हो गए जिनका झुंझुनू के जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

केरल पुलिस ने पलक्कड़ जिले में 15 अप्रैल को पीएफआई नेता की हत्या के मामले में आर एस एस के 3 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है।

काबुल में हाजरा शिया समुदाय बहुल इलाके में स्थित एक हाई स्कूल के बाहर मंगलवार को हुए तीन आत्मघाती विस्फोटों में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई इस हमले में 100 लोग घायल हो गए।

इस्लामाबाद। इस्लामाबाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की 34 सदस्यीय मंत्री मंडल ने मंगलवार को पद की शपथ ली राष्ट्रपति द्वारा इंकार किए जाने के बाद सीनेट अध्यक्ष सादिक संजरानी ने कैबिनेट सदस्यों को शपथ दिलाई।

न्यू यॉर्क। भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की रक्षा सलाहकार के पद पर भारतीय मूल की ही सेवानिवृत्त अमेरिकी नौसैनिक अफसर शांति सेठी को नियुक्त किया गया है।